डिजिटल मार्केटिंग क्या है - डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग सोशल मीडिया, एसईओ, ईमेल और मोबाइल ऐप जैसे चैनलों के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बेचने का कार्य है। मूल रूप से डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग का कोई भी रूप है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल हैं। 

 डिजिटल मार्केटिंग के जनक- फिलिप कोटलर डिजिटल मार्केटिंग के जनक हैं। उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग का भगवान भी कहा। वह एक अमेरिकी प्रोफेसर हैं, जिन्होंने 60 से अधिक मार्केटिंग पुस्तकें लिखी हैं और अकादमिक के क्षेत्र के रूप में मार्केटिंग को स्थापित करने के उनके प्रयासों के लिए उनकी प्रशंसा की जाती है। 

                डिजिटल मार्केटिंग के फाइव डी -

5डी ग्राहकों के लिए ब्रांडों के साथ बातचीत करने और व्यवसाय के लिए अपने दर्शकों तक पहुंचने और विभिन्न तरीकों से सीखने के अवसर को परिभाषित करते हैं।

1 - डिजिटल डिवाइस: - ऑडियंस ब्रांड का अनुभव करती है क्योंकि वे आमतौर पर कनेक्टेड के संयोजन के माध्यम से व्यावसायिक वेबसाइटों और मोबाइल ऐप के साथ इंटरैक्ट करते हैं।

 डिवाइस जिसमें स्मार्टफोन, टैबलेट, डेस्कटॉप कंप्यूटर, टीवी, कोई भी गेमिंग डिवाइस शामिल हैं। 

2- डिजिटल प्लेटफॉर्म: ब्राउज़र एक माध्यम के रूप में काम करता है जो ब्रांड और ग्राहकों के बीच बातचीत बनाने में मदद करता है। 

डिजिटल प्लेटफॉर्म्स में सोशल मीडिया सबसे बड़ा है और इसके यूजर्स दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी हैं। सोशल मीडिया को हर दिन नए उपयोगकर्ता मिलते हैं। 

एप्लिकेशन और ब्राउज़र डिजिटल प्लेटफॉर्म में Google, YOUTUBE, TWITTER;Facebook शामिल हैं। 

3-डिजिटल मीडिया: - यह भुगतान और स्वामित्व वाले संचार चैनलों को संदर्भित करता है जो कई तरीकों का उपयोग करके लक्षित बाजार के साथ जुड़ाव बनाने में मदद करता है। 

    1- विज्ञापन वेबसाइट 

     2- सर्च इंजन 

     3- सोशल नेटवर्किंग 

     4- मैसेजिंग 

4- Digital Data- it shows the interest of customers.  Hera are some of the ways to collect this data such as 

 1- website contact form.

2- Pos

3- contest 

4- Survey 

5- App installation 

6- Event sign ups

5- Digital technology: - Artificial intelligence helps businesses to collect more data about their audiences.  Then they use these data to offer.

1 - Predictive serch

2- chat bots

3- Recommendation engines.